मिलिट्री हॉस्पिटल में ‘लाइफस्टाइल क्लिनिक‘ की हुई शुरुआत


जयपुर। जयपुर के मिलिट्री हॉस्पिटल में गुरुवार को दक्षिण पश्चिमी कमान के एमजी (मेडिकल) मेजर जनरल मनु अरोड़ा ने ‘लाइफस्टाइल क्लीनिक‘ का उद्घाटन किया। एक ही स्थान पर फिजिशियन, डाइटीशियन, मनोचिकित्सक, हड्डी रोग विशेषज्ञ, फिजियोथेरेपिस्ट और मोटिवेशन के लिए परामर्श सेवाएं प्रदान करने के लिये यह पहल की गई है। ‘हैल्दी एंड फिट आर्मी‘ के इरादे से भारतीय सेना के मेडिकल सर्विसेज के महानिदेशक, लेफ्टिनेंट जनरल अनूप बनर्जी, एस एम, पीएचएस द्वारा लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियों के निदान पर बल दिया गया।

जयपुर मिलिट्री स्टेशन की अपनी हालिया विजिट के दौरान उन्होंने रोगियों को जीवनशैली से सम्बंधित बीमारियों को जानने, उनका उपचार करने और इनके बारे में जागरूक करने के लिए ‘लाइफस्टाइल क्लिनिक‘ की शुरूआत करने की आवश्यकता जताई थी।

क्लिनिक में ऐंथ्रोपोमेट्री और इसकी प्रारंभिक जांच, रिस्क स्ट्रेटिफिकेशन एवं लेबोरेटरी इन्वेस्टिगेशन्स, डाइयिटरी काउन्सलिंग, फिटनेस एवं एक्सरसाइज काउन्सलिंग और ऐसे लाइफस्टाइल डिजीज से पीड़ित लोगों को, जो सशस्त्र बलों के निर्धारित मानकों के अनुरूप नहीं है, को निर्देशित तरीके से जीवन जीने के लिए प्रेरित किया जायेगा।

इस अवसर पर दक्षिण पश्चिमी कमान के एमजी (मेडिकल) मेजर जनरल मनु अरोड़ा ने कहा कि जीवनशैली से होने वाली बीमारियां नए युग में महामारी बन गई हैं। नियमित शारीरिक गतिविधियां, संतुलित पौष्टिक आहार एवं स्वास्थ्य सुविधाओं से युक्त स्वस्थ जीवन शैली होने के बावजूद सशस्त्र सेना के जवान भी इनसे प्रभावित हो रहे हैं। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि अस्वास्थ्यकर आहार के कारण और शारीरिक गतिविधियों की कमी के कारण मोटापा, डायबिटीज मेलाइटस, हृदय रोग, डिप्रेशन और कैंसर जैसी बीमारियां हो सकती है। इस दौरान मिलिट्री हॉस्पिटल के कमांडेंट पी. के. हसीजा भी मौजूद थे।

Advertisements